Introduction To Northwest Coast Native American Art - Arts Entertainment - GD Express YT

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday 24 December 2021

Introduction To Northwest Coast Native American Art - Arts Entertainment

Introduction To Northwest Coast Native American Art - Arts Entertainment

Introduction To Northwest Coast Native American Art - Arts Entertainment


मैं एक बच्चे के रूप में बहुत संक्षेप में वैंकूवर में रहा था और यह उस समय के दौरान था जब मुझे पहली बार नॉर्थवेस्ट कोस्ट मूल अमेरिकी भारतीयों की कला से अवगत कराया गया था। यह स्टेनली पार्क में विशाल रंगीन टोटेम पोल था जिसे हर कोई आश्चर्य और प्रशंसा के साथ देखता था। लगभग 30 साल बाद वैंकूवर की वापसी यात्रा के दौरान जब नॉर्थवेस्ट कोस्ट मूल अमेरिकी कला ने मेरी आंखें फिर से पकड़ीं।

मैं व्यापार के लिए वैंकूवर में था और शहर के नए हवाई अड्डे के टर्मिनल पर उतरा। आगमन क्षेत्र के पास विशाल देशी नक्काशी को नोटिस करने में कोई मदद नहीं कर सका। बाद में अपने प्रवास के दौरान, मैंने गैस्टाउन जिले में घूमने का फैसला किया।

यह गैस्टाउन में इन दुकानों और दीर्घाओं में था जहां मुझे नॉर्थवेस्ट कोस्ट मूल अमेरिकी कला से प्यार हो गया। मैंने विभिन्न जानवरों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई अद्भुत लकड़ी की पट्टिकाएँ देखीं। कला प्रिंट, पेंटिंग, मुखौटे, लकड़ी के कटोरे और यहां तक ​​​​कि फर्नीचर भी थे, इन जानवरों के साथ या तो चित्रित या टुकड़ों में नक्काशीदार।

रंग और डिज़ाइन, जिन्हें गैर-देशी आँखों के लिए थोड़ा अतिरंजित माना जा सकता है, हड़ताली होने के साथ-साथ बोल्ड भी थे। मैं उस समय जानता था कि मैं इस शानदार कलाकृति में से कुछ को घर पर अपनी दीवारों पर शामिल करना चाहता हूं। इसलिए मैंने दो पट्टिका नक्काशी खरीदी और उन्हें नए मिले खजाने की तरह घर ले आया।

ऐतिहासिक रूप से, मूल भारतीय जो नदी घाटियों और प्रशांत नॉर्थवेस्ट के तटीय जल के किनारे रहते थे, वे सभी शिकारी और संग्रहकर्ता थे। इस क्षेत्र को समुद्र और जंगलों दोनों से प्रचुर मात्रा में संसाधनों का आशीर्वाद प्राप्त था। इन लोगों ने अपनी कलाकृति में उन जानवरों को कैद किया जिनका उन्होंने शिकार किया और देखा।

इनमें भालू, किलर व्हेल, चील, कौवे, सालमन, भेड़िये, चिड़ियों और यहां तक ​​कि मेंढक भी शामिल थे। उनकी किंवदंतियों में महत्वपूर्ण प्रमुख और पौराणिक पात्र जैसे थंडरबर्ड को भी कला विषयों के रूप में शामिल किया गया था।

नॉर्थवेस्ट कोस्ट मूल अमेरिकी कला अभी हाल ही में दुनिया भर की कुछ दीर्घाओं और संग्रहालयों में कुछ प्रमुख ध्यान आकर्षित कर रही है। इनुइट (एस्किमो) जैसी अन्य देशी कलाओं की तुलना में, नॉर्थवेस्ट कोस्ट मूल अमेरिकी कला का प्रदर्शन अभी भी कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तर-पश्चिमी तट तक सीमित है।

कलाकृति का यह रूप उत्तरी अमेरिका के कई क्षेत्रों सहित दुनिया के अधिकांश हिस्सों के लिए लगभग अज्ञात है। यह उम्मीद से बदलेगा क्योंकि दुनिया भर से अधिक लोग वैंकूवर की यात्रा करेंगे। व्हिस्लर, बीसी में 2010 में होने वाले भविष्य के शीतकालीन ओलंपिक का भी क्षेत्र की मूल भारतीय कला पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि नॉर्थवेस्ट कोस्ट मूल अमेरिकी कला में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और स्वीकार किए जाने की बहुत संभावनाएं हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages